सतत विकास की कटिबद्धता के साथ बालको ने मनाया 74वां गणतंत्र दिवस,सेंट्रल और छत्तीसगढ़ बोर्ड के विद्यार्थियों को उत्कृष्ट शैक्षणिक प्रदर्शन के लिए किया गया पुरस्कृत..

Rajesh Kumar Mishra
Rajesh Kumar Mishra
4 Min Read

कोरबा बालकोनगर, NOW HINDUSTAN वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने 74वां गणतंत्र दिवस बड़े उत्साह और धूमधाम के साथ मनाया। समारोह की शुरूआत बालको के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी  पंकज शर्मा ने ध्वजारोहण के साथ किया। ध्वजारोहण के बाद राष्ट्रगान ने कर्मचारियों में देशभक्ति की भावना के संचार को बढ़ा दिया। श्री शर्मा ने बालको परिवार के सदस्यों को संगठन के विकास और ‘आत्मनिर्भर’ भारत के निर्माण में बालको के योगदान के बारे में संबोधित किया। उन्होंने बालको द्वारा हासिल किए गए सभी महत्वपूर्ण उपलब्धियों को भी दोहराया और सभी से विकास यात्रा में सक्रिय भागीदार बनने का आग्रह किया।

श्री शर्मा ने अपने संदेश में कहा कि हम सब मिलकर ऐसा भारत बनाएं जो सामाजिक, आर्थिक और वैज्ञानिक प्रगति में पूरी दुनिया के लिए मिसाल हो। गुणवत्ता के मामले में पूरे विश्व में बालको के उत्पादों की सराहना किया जा रहा है। वर्ष 2025 तक देश में एल्यूमिनियम की मांग आज के मुकाबले दोगुनी हो जाएगी। ऐसे में हम सभी के लिए बड़ा अवसर है कि हम बाजार की मांग पूरा करने के लिए खुद को तैयार कर लें। बालको ने तकनीकी और आर्थिक प्रगति में योगदान के साथ ही औद्योगिक स्वास्थ्य, सुरक्षा, पर्यावरण, सस्टेनिबिलिटी और गवर्नेंस की दिशा में अनेक महत्वपूर्ण काम किए हैं। बालको अपने प्रचालन में ‘शून्य क्षति, शून्य अपशिष्ट, शून्य उत्सर्जन’ नीति का पालन करता है। हम आस पास के कई सीमेंट उद्योगों को फ्लाई ऐश की आपूर्ति कर रहे हैं। रेल के माध्यम से फ्लाई-ऐश को भेजकर कंपनी ईएसजी लक्ष्यों के साथ अर्थव्यवस्थाओं को निरंतर नई उचांईयों को प्राप्त कर रहा है।
बालको को आरोग्य वर्ल्ड द्वारा ‘हेल्दी वर्कप्लेस अवार्ड-2022’ की श्रेणी में ‘गोल्ड अवार्ड’ से भी सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार कर्मचारी के स्वास्थ्य और भलाई के प्रति बालको के सर्वश्रेष्ठ प्रयासों का प्रमाण है जो कंपनी के देखभाल की संस्कृति में गहराई से निहित है। बालकोनगर में बालको अपने 75 सुपर स्पेशिएलिटी बेड युक्त ‘बालको अस्पताल’ के माध्यम से सभी के लिए स्वास्थ्य सेवा सुलभ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। बालको ‘चलित स्वास्थ्य इकाई’ परियोजना के माध्यम से लगभग 1500 और ‘ग्रामीण स्वास्थ्य पोस्ट’ परियोजना से लगभग 3000 निवासियों तक लाभ पहुंचा कर स्वास्थ्य सेवाओं को सुलभ बनाने का काम किया है। अपने प्रचालन क्षेत्रों में बालको ने स्थानीय जन प्रतिनिधियों के सहयोग से जरूरतमंदों के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वावलंबन, महिला सशक्तिकरण, आधारभूत संरचना विकास की परियोजनाएं संचालित की हैं। चलित स्वास्थ्य वाहन, परियोजना नई किरण, परियोजना आरोग्य, परियोजना मोर जल मोर माटी, परियोजना कनेक्ट, वेदांता स्किल स्कूल आदि से जरूरतमंद नागरिकों को लाभ मिल रहा है।


समारोह में बालकोनगर क्षेत्र में संचालित सेंट्रल बोर्ड और छत्तीसगढ़ बोर्ड के स्कूलों विद्यार्थियों को उत्कृष्ट शैक्षणिक प्रदर्शन के लिए पुरस्कार दिए गए। कक्षा 10वीं में टॉप करने वाले विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक तथा 10 हजार रुपए नगद तथा कक्षा 12वीं के टॉपर विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक तथा लैपटॉप प्रदान कर उनके परिवारजनों की उपस्थिति में सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में बड़ी संख्या में बालको अधिकारी, कर्मचारी और व्यवसाय के साझेदार मौजूद थे। बालको के मुख्य मानव संसाधन (प्लांट और माइंस)  मोनेश पांडेय ने आभार जताया।

Share this Article

You cannot copy content of this page