जंगल में कोयला का अवैध परिवहन करने के आरोप में वन विभाग की टीम ने पकड़ा ट्रैक्टर

Rajesh Kumar Mishra
Rajesh Kumar Mishra
2 Min Read

NOW HINDUSTAN कोरबा जिले के कटघोरा वनमंडल अंतर्गत केंदई रेंज के बगबुड़ा जंगल में कोयला का अवैध परिवहन करने के आरोप में एक ट्रैक्टर को वन विभाग की टीम ने जब्त किया हैं। पकड़े गए ट्रैक्टर के चालक के खिलाफ भारतीय वन अधिनियम की धारा के तहत मामला दर्ज कर आगे की पूछताछ जारी है।
जानकारी के अनुसार कटघोरा वन मंडलाधिकारी कुमार निशांत को मुखबीर सूचना मिली थी कि उनके डिविजन अंतर्गत केंदई रेंज के परला बिट के बगबुड़ा जंगल में इन दिनों कोयला की अवैध तस्करी व परिवहन जारी है। मुखबिर की सूचना को गंभीरता से लेते हुए श्री निशांत ने संबंधित रेंजर को टीम गठित कर निगरानी करने को कहा। डीएफओ के निर्देश पर वन विभाग की टीम रेंजर अभिषेक दुबे के नेतृत्व में बगबुड़ा क्षेत्र में गश्त पर निकली। इसी दौरान यहां के जंगल में एक ट्रैक्टर दिखा जिसमें बोरी में कोयला लदा हुआ था। वन विभाग की टीम द्वारा जब ट्रैक्टर चालक को रोकने का प्रयास किया तो पहले उसने टीम के सदस्यों पर वाहन को चढ़ाने का प्रयास किया और भागने की कोशिश की लेकिन वन विभाग की टीम ने ट्रैक्टर चालक का पीछा करते हुए उसे पकड़ा और ट्रैक्टर में लदे कोयला परिवहन के संबंध में आवश्यक दस्तावेज की मांग की। जिस पर चालक कागजात पेश करने में नाकाम रहा।
वन विभाग की टीम ने तत्काल उसे गिरफ्तार करने के साथ वाहन को अपने साथ रेंज परिसर लाकर खड़ा कर दिया और आगे की पूछताछ शुरू कर दी। रेंजर के मुताबिक मामले में चालक के खिलाफ भारतीय वन अधिनियम की धारा के तहत मामला दर्ज कर आगे की पूछताछ की जा रही है। ट्रैक्टर के मालिक से भी पूछताछ होगी। उक्त कार्यवाही में वन विभाग के संतोष यादव, प्रीतम पुराइन, नागेंद्र जायसवाल, अशोक श्रीवास, नरेंद्र साहू, राजकुमार बंजारे एवं भेषज कुमार पटेल की प्रमुख भूमिका रही।

Share this Article

You cannot copy content of this page