बरमपुर से दर्री बराज टू-लेन सड़क को मिली मंजूरी, 16 करोड़ से अहिरन नदी में बनेगा पुल…..

Rajesh Kumar Mishra
Rajesh Kumar Mishra
4 Min Read

एसईसीएल ने एक साल पहले 8.20 किमी सड़क के लिए 83 करोड़ किए थे मंजूर

राज्य शासन की मंजूरी के अभाव में रुकी थी प्रक्रिया

भारी वाहनों के लिए बरमपुर से बालको की दूरी घटेगी 31 किमी

NOW HINDUSTAN. Korba. बरमपुर से दर्री बराज टू-लेन सड़क को राज्य सरकार ने मंजूरी दे दी है। 5.20 किलोमीटर सड़क के लिए एसईसीएल 83 करोड़ की मंजूरी पहले ही दे चुका है। इन सड़क के बनने से बालको की दूरी 31 किमी कम हो जाएगी। इससे भारी वाहन समानांतर पुल से होते हुए सीधे बालको जा सकेंगे। अभी भारी वाहन उरगा की ओर से आवाजाही करते हैं। इससे दूरी 39 किलोमीटर से अधिक पड़ती है।

अंचल में भारी वाहनों के दबाव को कम करने ही इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का निर्माण कराया जा रहा है। 27 किलोमीटर सड़क की लागत लगभग 200 करोड़ है। सर्वमंगला चौक से इमलीछापर चौक तक फोरलेन सड़क का निर्माण चल रहा है। तरदा से सर्वमंगला मंदिर तक टू लेन सड़क बन चुकी है। इससे कुसमुंडा, दीपका, गेवरा खदान से कोयला परिवहन करने वाले भारी वाहन सीधे उरगा की ओर आवाजाही कर सकेंगे। चांपा, रायगढ़ और बिलासपुर की ओर भी इसी मार्ग से आवाजाही करते हैं। ग्राम तरदा से हरदीबाजार के बीच टू-लेन सड़क का काम अभी बाकी है, लेकिन बालको की ओर आवाजाही करने वाले भारी वाहन अभी शहर के बीच से ही आवाजाही करते हैं। इसी वजह से बरमपुर सर्वमंगला नगर के किनारे से गुजरी नहर मार्ग दर्री बराज के पास निकलती है। इसकी चौड़ाई बढ़ाकर एक और मार्ग बनाने का प्रस्ताव बनाया है। एसईसीएल ने एक साल पहले ही जिला प्रशासन के प्रस्ताव पर 83 करोड़ की मंजूरी दी थी। इस मार्ग पर अहिरन नदी में एक उच्च स्तरीय पुल का निर्माण कराया जाएगा। राज्य शासन से इस सड़क को मंजूरी अब मिली है। पुल बनाने 17 करोड़ का टेंडर भी जारी कर दिया है। इस सड़क के बनने से पश्चिम क्षेत्र के लोगों को अधिक फायदा मिलने की उम्मीद जताई जा रही हैं। बालको की ओर जाने एक और सड़क मिल जाएगी। साथ ही शहर से भारी वाहनों का दबाव कम हो जाएगा।

सर्वमंगला फोरलेन सड़क से रहेंगी कनेक्टिंग

सर्वमंगला से इमलीछार के बीच बन रही फोरलेन सड़क से इसकी कनेक्टिंग रहेगी। बालकों के साथ ही दर्री और कटघोरा को ओर जाने वाले भारी वाहन इसी मार्ग से आवाजाही कर सकेंगे। अभी सीएसईबी चौक से होकर वाहन गुजरते हैं।

सड़क की चौड़ाई बढ़ाने हटाना पड़ेगा अतिक्रमण

नहर मार्ग पर अभी सिंगल रोड बनी हुई है। इसकी चौड़ाई बढ़ाने के लिए सर्वमंगला नगर के साथ ही प्रगति नगर के पास अतिक्रमण हटाना पड़ेगा। इसकी प्रक्रिया भी चल रही है। सर्वे का काम भी पूरा कर लिया गया है।

बिजली खंभे और पाइपलाइन को शिफ्ट करने सर्वे कार्य हुआ पूरा

इस मार्ग पर नहर किनारे ही बिजली विभाग के खंभे हैं। इसे हटाने सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है। इसी तरह पाइपलाइन की भी शिफ्टिंग की जाएगी। इसके लिए नगर निगम ने सर्वे किया है। दोनों ही कार्य अगले महीने से शुरू हो जाने की उम्मीद हैं।

सड़क का निर्माण 2 साल में होगा पूरा, टेंडर जल्द होंगे जारी : कार्यपालन अभियंता जी.आर. जांगड़े

पीडब्ल्यूडी विभाग के कार्यपालन अभियंता जी.आर जांगड़े ने कहा हैं कि पुल के लिए टेंडर की प्रक्रिया चल रही है। सड़क के लिए भी बारिश के बाद टेंडर जारी करेंगे। इसके पहले बाकी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। राज्य शासन से मंजूरी मिलने में समय लग गया, इस वजह से देरी हुई है।

Share this Article

You cannot copy content of this page