विकसित भारत के निर्माण में युवाओं की अहम भूमिका: कलेक्टर श्री संजीव झा…

Rajesh Kumar Mishra
Rajesh Kumar Mishra
2 Min Read

कोरबा 10 मार्च NOW HINDUSTAN आज हमारे देश मे युवाओं की संख्या 65 प्रतिशत है, जो कि दुनिया में सर्वाधिक है। विकसित भारत का निर्माण करने में युवाओं की अहम भूमिका है। युवाओं को विकसित भारत बनाने के लिए राष्ट्र केंद्रित होकर रचनात्मक योगदान करना चाहिए। यदि देश के युवा राष्ट्र को केंद्र में रखकर देश के उत्थान के लिए कृत संकल्पित होकर कार्य करेंगे, तो देश का समग्र विकास संभव है। उक्त बातें कोरबा कलेक्टर संजीव झा ने शासकीय मिनीमाता महाविद्यालय में नेहरू युवा केंद्र द्वारा आयोजित युवा उत्सव के मुख्य अतिथि के रूप में कही।
कलेक्टर श्री झा छात्र-छात्राओं से कहा कि वह जीवन में अपने लिए हमेशा बड़े लक्ष्य का निर्धारण करें। लक्ष्यों की प्राप्ति करने के लिए अप्प दीपो भवः अर्थात् अपना प्रकाश स्वयं बने, युवा स्वयं अपने रोल मॉडल बनें। श्री झा ने कहा कि दृढ़ संकल्पित होकर, ईमानदारी और आत्मविश्वास से कार्य करने पर सफलता अवश्य ही मिलती है।
विशिष्ट अतिथि आयुक्त नगर निगम श्री प्रभाकर पाण्डेय ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि युवा ही इस देश की दिशा और दशा तय करेंगे। लेकिन इसके लिए यह आवश्यक है कि हर युवा यह चिंतन करें कि वे किस दिशा में कार्य कर रहे हैं।


कलेक्टर ने युवा उत्सव में पेंटिंग, फोटोग्राफी, काव्य रचना, नृत्य विधा, भाषण आदि के प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया तथा छात्रों का उत्साहवर्धन किया। कॉलेज के प्राचार्य डॉ. राजेंद्र सिंह ने कलेक्टर को स्मृति चिन्ह भेंट किया। आभार श्री शुभजीत डे युवा अधिकारी जिला नेहरू युवा केंद्र ने माना। कार्यक्रम में एसडीएम कोरबा सुश्री सीमा पात्रे, डॉ. विनोद साहू विभागाध्यक्ष राजनीति शास्त्र, प्रोफेसर भागवत प्रसाद पटेल भौतिक विभाग सहित महाविद्यालयीन शिक्षक-शिक्षिकाएं एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Share this Article

You cannot copy content of this page