नलों में टूल्लू पंप का उपयोग करने वालो पर नगर निगम करेगा सख्त कार्यवाही…..

Rajesh Kumar Mishra
Rajesh Kumar Mishra
4 Min Read

NOW HINDUSTAN  कोरबा जिले के नगर निगम वार्डो के अंतर्गत नलों में टूल्लू पंप का उपयोग करने वालों पर नगर निगम अब सख्त कार्यवाही करेगा, जिसके तहत संबंधित पर अर्थदंड लगाने के साथ ही टूल्लू पम्प जप्त कर नल कनेक्शन का विच्छेद भी किया जाएगा। नलों में टूल्लू पंप लगाकर जलापूर्ति व्यवस्था प्रभावित करने वालों से निगम ने दो टुक शब्दों में कहा है कि वे नलों में टूल्लू पंप न लगाएं, इससे अन्य लोगों के घरों में पानी का प्रेशर कमजोर हो जाता है तथा उन्हें अनावश्यक परेशानियॉं उत्पन्न होती है। निगम द्वारा इस पर सघन कार्यवाही की तैयारी कर ली गई है, अतः टूल्लू पंप न लगाएं तथा कार्यवाही से होने वाली असुविधा से बचे।

उल्लेखनीय है कि नगर पालिक निगम कोरबा द्वारा नियमित रूप से सुबह-शाम दिन में दो बार शुद्ध पेयजल की आपूर्ति वितरण पाईप लाईन व नल कनेक्शन के माध्यम से निगम क्षेत्र में की जाती है, निगम का यह प्रयास रहता है कि ग्रीष्म ऋतु में भी लोगों को पर्याप्त रूप से पानी मिले तथा उन्हे पानी की समस्या का सामना न करना पडे़। किन्तु समय-समय पर उन्हें शिकायतें मिलती है कि लोगों द्वारा नलों में टूल्लू पंप लगाकर अपने घरों में ज्यादा पानी खींचा जाता है, टूल्लू पंप लगाकर पानी खीचने से अन्य लोगों के घरों में पानी का प्रेशर कम हो जाता है तथा उन्हें आवश्यकता के अनुरूप पानी नहीं मिल पाता, जबकि वर्तमान में ग्रीष्म ऋतु के कारण पानी की आवश्यकता ज्यादा रहती है, कम पानी मिलने से लोगों को अनावश्यक असुविधा का सामना करना पड़ता है

नगर निगम कोरबा द्वारा टूल्लू पंप लगाने वालों के विरूद्ध कार्यवाही करने की तैयारी की जा रही है। जिन लोगों द्वारा टूल्लू पंप लगाया जा रहा है उन पर अर्थदंड के साथ टूल्लू पंप भी जप्त कर लिया जाएगा, साथ ही नल कनेक्शन के विच्छेदन की कार्यवाही भी की जाएगी।

* अन्य वार्डो के साथ इन वार्डो से मिली ज्यादा शिकायतें।

नगर निगम क्षेत्रांतर्गत अन्य वार्डो के साथ-साथ कुछ चिन्हाकित वार्डो में नलों में टूल्लू पंप लगाकर पानी खींचने की ज्यादा शिकायत सामने आई हैं, आरोप लगाते हुए बताया गया हैं की वार्ड क्र. 47 इंदिरानगर, वार्ड क्र. 52 दर्री थाना के पीछे, वार्ड क्र. 56 पंखादफाई, वार्ड क्र. 46 अयोध्यापुरी स्याहीमुड़ी, वार्ड क्र. 63 पुरैना, वार्ड क्र. 65 बांकी नंबर 04, बालको क्षेत्रांतर्गत वार्ड क्र. 36 एवं 37 व अमरसिंह होटल के पीछे, कोरबा शहर अंतर्गत वार्ड क्र. 01 रामसागरपारा, वार्ड क्र. 03 राताखार, वार्ड क्र. 04 पुरानी बस्ती, वार्ड क्र. 05 धनुवारपारा, वार्ड क्र. 06 कोरबा भण्डारी चौक, वार्ड क्र. 07 मोतीसागरपारा, वार्ड क्र. 08 इमलीडुग्गू, वार्ड क्र. 09 भिलाईखुर्द, वार्ड क्र. 10 वैष्णो दरबार, वार्ड क्र. 12 शारदा विहार, वार्ड क्र. 13 एवं 15, वाल्मिकी अटल आवास, वार्ड क्र. 14 पंप हाउस, वार्ड क्र. 18 पथर्रीपारा, वार्ड क्र. 27 रामनगर, वार्ड क्र. 33 रामपुर आदि वार्ड शामिल हैं, इसके अतिरिक्त अन्य वार्डो में भी टूल्लू पंप लगाए जाने की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं।

* नियमित रूप से की जा रही जल शुद्धता की जांच।

नगर निगम के जलप्रदाय विभाग के तकनीकी कर्मचारियों द्वारा निगम द्वारा आपूर्ति किए जाने वाले पेयजल की शुद्धता की जांच विभिन्न प्वाइंटों पर प्रतिदिन नियमित रूप से की जा रही है तथा यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि विभिन्न क्षेत्रों में निगम द्वारा आपूर्ति तथा पेयजल शुद्धता के निर्धारित मानक के अनुरूप हों, इसके साथ ही सभी वार्डो व बस्तियों में पर्याप्त रूप से पेयजल की आपूर्ति हो, नागरिकों को उनकी आवश्यकता के अनुरूप पर्याप्त पेयजल मिले, इस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

Share this Article

You cannot copy content of this page