जिला पुलिस के द्वारा अब तक कुल 903 लोगों के विरुद्ध 185 एम वी एक्ट के तहत की गयी कार्यवाही…..

Rajesh Kumar Mishra
Rajesh Kumar Mishra
3 Min Read

NOW  कोरबा जिला पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी के निर्देश पर बढ़ते यातायात दुर्घटनाओं को देखते हुए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यू.बी.एस. चौहान एवं नेहा वर्मा के पर्यवेक्षण में जिले के सभी राजपत्रित अधिकारी थाना/चौकी को विशेष अभियान चलाकर ज़िले के मुख्य मार्ग, चौक-चौराहों पर पेट्रोलिंग की जा रही हैं, और मादक पेय पदार्थ का सेवन कर वाहन चलाने वालों के विरुद्ध 185 मोटर व्हीकल एक्ट की कार्यवाही की जा रही है।

इस अभियान के तहत ज़िले में शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों के विरूद्ध सख्ती से कार्यवाही करते हुए अब तक कुल 903 लोगों के विरुद्ध 185 एम वी एक्ट के तहत कार्यवाही की गई है। जो पिछले पूरे साल की तुलना में इस साल केवल 3 माह में 300 प्रतिशत अधिक कार्यवाही हैं। वही पिछले दो साल का आँकड़ा देखे तो 2022 और 2023 को मिलाकर कुल 794 कार्यवाही की गई है जो इस वर्ष मात्र 5 माह में ही उससे अधिक कार्यवाही कर ली गई है।
शराब पीकर वाहन चलाने वालो को न्यायलय प्रस्तुत कर प्रत्येक प्रकरण में 10000 सम्मन शुल्क जमा कराया गया है। जिससे अभी तक 69 लाख रुपए शुल्क जमा कराया गया है। शेष में कार्यवाही लंबित है।

कोरबा पुलिस के अधिकारी एवं कर्मचारियों के द्वारा पेट्रोलिंग किया गया, पेट्रोलिंग के दौरान मुख्य चौक-चौराहा एवं भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाकर पेट्रोलिंग किया गया, गलत तरीके से वाहन चलाने वाले एवं शराब पीकर वाहन चलाने वालों के विरुद्ध मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कार्यवाही की गयी। ब्रेथ एनालाइजर के माध्यम से पूरे कोरबा जिले के सभी थाना क्षेत्र में कार्यवाही की गयी। लगातार हो रहे दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए यह विशेष अभियान चलाया गया। अभियान के तहत दो पहिया वाहन, चार पहिया वाहन, पिकअप ट्रक एवं ट्रेलर की जांच की गयी और उन्हें शराब पीकर वाहन न चलाने, ना ही अपने करीबियों को नशे की हालत में वाहन चलाने देने समझाईश और हिदायत दी गयी।
पुलिस टीम के द्वारा आगे भी अवैध कारोबार एवं शराब पीकर वाहन चलाने वालों पर पूर्णतः लगाम लगाने के लिए संगठित अपराधों के खिलाफ लगातार आगे भी कार्यवाही की जाएगी।

Share this Article

You cannot copy content of this page