बिग ब्रेकिंग एनडीए उपराष्ट्रपति उम्मीदवार: BJP ने किया उपराष्ट्रपति उम्मीदवार का ऐलान…जगदीप धनकड़ के नाम पर लगी मुहर…जाने कौन है उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार….

Rajesh Kumar Mishra
Rajesh Kumar Mishra
2 Min Read

जनक साहू/नयी दिल्ली:- NDA ने उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया है। पश्चिम बंगाल के पूर्व गवर्नर जगदीप धनखड़ (Jagdeepl Dhankhar) को उप राष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया है. उपराष्ट्रपति का चुनाव 6 अगस्त को होना है. उम्मीदवार तय करने के लिए शनिवार को बीजेपी की शीर्ष नीति निर्धारक संस्था संसदीय बोर्ड की बैठक हुई.

भाजपा के जाट नेता राजस्थान के रहने वाले हैं। 70 साल के जगदीप धनखड़ को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 30 जुलाई 2019 को बंगाल का 28वां राज्यपाल नियुक्त किया था। वे 1989 से 1991 तक राजस्थान के झूंझनू से लोकसभा सांसद रहे। 1989 से 1991 तक वीपी सिंह और चंद्रशेखर की सरकार में केंद्रीय मंत्री भी रहे।(

दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में हो रही इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित संसदीय बोर्ड के अन्य सदस्य मौजूद रहे. देश के उपराष्ट्रपति को चुनने के लिए निर्वाचक मंडल में संसद के दोनों सदनों, लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य शामिल होते हैं. संसद में सदस्यों की मौजूदा संख्या 780 है. इनमें से केवल भाजपा के 394 सांसद हैं. जीत के लिए 390 से अधिक मतों की जरूरत होती है.

मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त होगा. नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 19 जुलाई है और मतदान छह अगस्त को निर्धारित है. भाजपा ने राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए आदिवासी नेता द्रौपदी मुर्मू को उम्मीदवार बनाया है. यदि मुर्मू चुनाव जीत जाती हैं, तो वह देश की पहली आदिवासी राष्ट्रपति होंगी. NDA ने 2017 में उपराष्ट्रपति पद के लिए तत्कालीन केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू को अपना उम्मीदवार बनाया था.(BJP

Share this Article

You cannot copy content of this page