जिले के बाल संरक्षण अधिकारी को शो-कॉज नोटिस,लापरवाही बरतने का आरोप……

Rajesh Kumar Mishra
Rajesh Kumar Mishra
2 Min Read

NOW HINDUSTAN कोरबा जिले में बाल सम्प्रेक्षण गृह के बच्चों और कर्मचारी को चेचक होने की जानकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग को नहीं दिए जाने और चेचक के रोकथाम के प्रयास नहीं किये जाने को लेकर जिला बाल संरक्षण अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।
इससे पूर्व भी बाल सम्प्रेक्षण गृह को लेकर काफी लापरवाही बरती गई है। जिसके चलते कुछ ही दिनों के अंतराल में 4 बच्चे यहां से भाग चुके हैं। बीते दिनों जो दो बच्चे भागे थे, वे पोक्सो के मामले में बंद थे और एक के परिजनों ने उसे वापस यहां पहुँचाया और दूसरा पाली में अपने गांव नोनबिर्रा में मिला। एक खुलासा यह भी हुआ है कि ये बच्चे दीवार फांदकर नहीं बल्कि प्रहरी के पास मौजूद चाबी को चुराकर मेन गेट से ही फरार हुए थे।

बाल सम्प्रेक्षण गृह को लेकर हो रही लापरवाही के बाद यहां का प्रशासनिक प्रभार बजरंग सांडे से वापस लेते हुए महिला एवं बाल विकास अधिकारी गजेंद्र देव सिंह को सौंपा गया है।

जानकारी के अनुसार बाल सम्प्रेक्षण गृह में काफी अव्यवस्था और गन्दगी का आलम है, साथ ही यहां की सुरक्षा व्यवस्था भी काफी कमजोर है। इसीके चलते बच्चे अक्सर यहां से भाग जाते हैं। अब इस मामले को गंभीरता से लेते हुए बाल सम्प्रेक्षण गृह के लिए किराये के नए भवन की तलाश शुरू कर दी गई है। हालांकि इसके लिए सरकारी भवन कोहड़िया में बन चुका है, मगर एप्रोच रोड का निर्माण नहीं होने और पर्याप्त कर्मचारी नहीं होने के चलते वह शिफ्टिंग में अभी वक्त लगेगा, इसलिए किसी दूसरे भवन में इस संस्था को शिफ्ट करने के प्रयास शुरू हो गए हैं।

Share this Article

You cannot copy content of this page