ग्रामीणों के मूलभूत आवश्यकता को ध्यान में रखकर शासन बना रही विभिन्न योजनाएं-उच्च शिक्षामंत्री श्री उमेश पटेल

Ashwani Sahu
5 Min Read
IMG-20230125-WA0027
IMG-20230125-WA0030
IMG-20230125-WA0031
IMG-20230125-WA0028
IMG-20230125-WA0025
IMG-20230125-WA0029
IMG-20230125-WA0024
IMG-20230125-WA0026

उच्च शिक्षामंत्री श्री उमेश पटेल ने 85 लाख रुपये से अधिक के कार्यों का किया लोकार्पण व भूमिपूजन

रायगढ़ / उच्च शिक्षामंत्री श्री उमेश पटेल आज पुसौर विकासखण्ड के विभिन्न ग्रामों के जनसंपर्क में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने 85 लाख 80 हजार रुपये के कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन किया।
उच्च शिक्षामंत्री श्री उमेश पटेल ने गांवों में जनसंपर्क के दौरान ग्रामवासियों को संबोधित करते हुये कहा कि ग्रामीण अंचल के विकास एवं ग्रामीणों के मूलभूत आवश्यक सुविधाओं को मांग के अनुरूप प्राथमिकता के साथ पूर्ण किया जा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने लोक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ शासन की योजनाएं गांवों में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के साथ ग्रामीणों के आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में सतत् रूप से कार्य कर रही है। धान सहित अन्य फसलों के उचित कीमत और आदान सहायता से किसानों को बड़ी राहत मिली है साथ ही किसानों का कर्जमाफी हुआ है। शासन द्वारा भूमिहीन मजदूर न्याय योजना की शुरूआत की गयी है जिसका फायदा उन किसानों को मिल रहा है जिनके पास खुद की कोई भूमि नहीं है। उच्च शिक्षामंत्री श्री पटेल ने ग्राम-केनसरा में शास.प्राथमिक शाला भवन में अतिरिक्त कक्ष निर्माण का शिलान्यास किया। इस मौके पर उन्होंने बच्चों से बात किए और उन्हें अच्छे से पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित किया।
उच्च शिक्षामंत्री श्री पटेल ने कहा कि शहर से लेकर गांव तक बच्चों को बेहतर शिक्षा मिले इस दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा स्वामी आत्मानंद स्कूल का संचालन किया जा रहा है। जिससे सभी बच्चे अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पढ़कर आगे प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बेहतर रूप से तैयार हो पायेंगे और प्रादेशिक और राष्ट्रीय स्तर पर अपनी जगह बनायेंगे। उन्होंने गांवों में जनसंपर्क के दौरान सभी ग्रामीणों से कहा कि जिनका भी राशन कार्ड नहीं बना है वे संबंधित पटवारी से प्रतिवेदन लेकर जनपद सीईओ को तत्काल सूचना दें राशन कार्ड बनाया जाएगा।
उच्च शिक्षामंत्री श्री पटेल आज पुसौर विकासखण्ड के केनसरा, बादीमाल, जोगीतराई एवं बिजना गांव में पहुंचे। उन्होंने कहा कि जनसंपर्क के माध्यम से नागरिकों से सीधा संवाद होता है। जिससे उनकी मांग और समस्याओं को जानने का मौका मिलता है। इससे आगे होने वाले विकास कार्यों की रूपरेखा बनाने में मदद मिलती है। इस दौरान विभिन्न ग्रामवासियों की समस्याओं से वे अवगत हुए तथा जल्द उसका निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।
इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री निराकार पटेल, बीज निगम के सदस्य श्री दिलीप पाण्डेय, जिला पंचायत सदस्य श्री आकाश मिश्रा, जनपद अध्यक्ष श्री सुशील भोय, उपाध्यक्ष श्री गोपी चौधरी, सरपंच केनसरा श्री अशोक डनसेना, जोगीतराई सरपंच श्री गजेन्द्र चौहान, उप सरपंच श्री विक्रम सिंह पटेल सहित जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित रहे।
इन कार्यों का हुआ लोकार्पण व भूमिपूजन- उच्च शिक्षामंत्री श्री पटेल ने 20 लाख रुपये की लागत से ग्राम केनसरा में शास.प्राथमिक शाला भवन में अतिरिक्त कक्ष निर्माण का शिलान्यास किया। ग्राम-केनसरा 1 लाख रुपये की लागत से पानी टंकी, 6 लाख रूपये की लागत से नाली निर्माण, 6 लाख 20 हजार रुपये की लागत से मुक्तिधाम निर्माण, 6 लाख रूपये की लागत से शास.प्रा.शाला भवन में अहाता निर्माण, 3 लाख रुपये की लागत से पानी टंकी निर्माण, 15 लाख रुपये की लागत से प्राथ.शाला भवन निर्माण, बादीमाल में 2 लाख 25 हजार रुपये की लागत से 3 पानी टंकी निर्माण, 2 लाख 50 हजार रुपये की लागत से 2 पचरी निर्माण, 7 लाख 25 हजार रुपये की लागत से मुक्तिधाम निर्माण, जोगीतराई में 01 लाख रुपये की लागत से खम्भा तालाब में पचरी निर्माण, 2 लाख 65 हजार रूपये की लागत से सांस्कृतिक शेड निर्माण, 6 लाख 45 हजार रुपये की लागत से आंगनबाड़ी भवन निर्माण, ग्राम बिजना के उपरटार तालाब में 1 लाख रुपये की लागत से पचरी निर्माण एवं जोगीतराई में 5 लाख 50 हजार रुपये की लागत से सीसी रोड निर्माण कार्य शामिल है।

Share this Article

You cannot copy content of this page