दामिनी एप्प 20 से 31 किमी के दायरे में गाज गिरने से पहले कर देगा सतर्क…..

Rajesh Kumar Mishra
Rajesh Kumar Mishra
3 Min Read

NOW HINDUSTAN कोरबा इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेट्रोलॉजी (आईआईटीएम) पुणे और मौसम विज्ञान विभाग ने मिलकर एक ऐसा एप्प बनाया है जो आपको बताएगा कि आपके चारों ओर 20 से 31 किमी के दायरे में गाज गिरने की संभावना है या नहीं। इस एप्प को दामिनी नाम दिया गया है।
जिले में कुछ ही दिनों में बारिश का मौसम शुरू होने वाला है। बारिश के दिनों में गाज गिरने से कई बार बाहर काम कर रहे या फिर किसी पेड़ के नीचे ठहर जाने वाले चपेट में आ जाते हैं। इस तरह गिरने वाली आकाशीय बिजली की चपेट में बड़ी संख्या में जिले के लोग आ जाते हैं। आकाशीय बिजली की चपेट में आने से न सिर्फ जन हानि होती है, बल्कि खेतों में चरने वाले मवेशी भी इसकी चपेट में आ जाते हैं। इससे जन धन दोनों की हानि होती है। गाज गिरने की संभावना से अलर्ट करने के लिए आईआईटीएम पुणे ने एक मोबाइल एप्प बनाया गया है, जिसे दामिनी नाम दिया गया है। इस एप्प को चालू करने से 30 किलोमीटर के दायरे में यदि बिजली चमक रही हो तो उसकी सूचना दिख जाएगी।

किसानों के लिए फायदेमंद मेघदूत

मौसम विभाग ने मेघदूत नाम का भी एक एप्प विकसित किया है जो किसान की फसलों का सुरक्षा कवच साबित होगा। मेघदूत एप्प डिजिटल इंडिया के तहत किसानों को तकनीक से जोड़ने के लिए भारत सरकार द्वारा लॉन्च किया गया है। इसके माध्यम से मौसम की जानकारी के आधार पर किसानों को फसल जोखिम प्रबंधन से संबंधित सलाह मिलती है।

गूगल प्ले स्टोर से एप्प कर सकते हैं डाउनलोड

यह एप्प उन क्षेत्रों के लोगों के लिए बहुत ही उपयोगी है, जिस एरिया में आकाशीय बिजली अधिक गिरती है। इस एप्प से गाज से होने वाली जनहानि और धन हानि को रोका जा सकता है। इस एप्प को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप्प पर रजिस्ट्रेशन करने के उपरांत व्यक्ति की लोकेशन के अनुसार उस स्थान में आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी के बारे में ऑडियो संदेश एवं एसएमएस के माध्यम से अलर्ट मिलेगा।

Share this Article

You cannot copy content of this page