शुद्ध व सकारात्मक विचारों से होगा पर्यावरण परिवर्तन-राजकिशोर प्रसाद…..

Rajesh Kumar Mishra
Rajesh Kumar Mishra
3 Min Read

NOW HINDUSTAN कोरबा प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की आध्यात्मिक ऊर्जा पार्क गेरवाघाट में पर्यावरण संरक्षण का आधार सकारात्मक विचार विषय पर संगोष्ठि कर पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि नगर निगम महापौर राजकिशोर प्रसाद, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस.एन. केशरी, डॉ. के.सी. देबनाथ और गेवरा सेवा केंद्र प्रभारी ब्रह्माकुमारी ज्योति उपस्थित थी।
उक्त कार्यक्रम में महापौर राजकिशोर प्रसाद ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को प्रकृति के संरक्षण के प्रति प्रेम अवश्य दिखाना चाहिए यह हमारी आवश्यकता भी है। शैक्षणिक संस्थाए हो या समाजिक संस्थाए सभी पर्यावरण के प्रति जागरूकता मिशन का कार्य करती है।

हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी ब्रह्माकुमारी संस्था भी पर्यावरण दिवस मना रही है। यहां हमें यह बात सीखने को मिलती है कि पर्यावरण को अपने सकारात्मक और शुद्ध विचारो से परिवर्तन किया जा सकता हैं, वैज्ञानिक शोध में भी पाया गया है कि अच्छे विचार और अच्छे संगीत पेड़ पौधे और पर्यावरण पर गहरा प्रभाव डालते है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस.एन. केशरी ने कहा कि वैज्ञानिक रीति से तो हम प्रकृति के आवश्यकता के बारे में पढ़ते ही रहते है। आज हम सबको मालूम है कि वातावरण को नुकसान हो रहा है। हम वृक्षारोपण तो करते है लेकिन उसकी देखभाल करना भी अत्यंत जरूरी है, जो ज्यादातर नहीं हो पाता है। उसके लिए हमें दृढ़ संकल्प कर पालन पोषण करना होगा। डॉ. के.सी. देबनाथ ने कहा कि अगर इकोसिस्टम को जल्दी नहीं सुधारा गया तो इसका भयावह परिणाम भुगतना पड़ सकता हैं। प्राणी जगत में मनुष्य को सर्वोच्च स्थान मिला है तो हम ही है जो वातावरण के तापमान को संतुलित कर सकते है जिसके लिए वैज्ञानिक शोध किए जा रहे है कि कैसे पृथ्वी के तापमान को कम किया जा सके।

अतिथियों द्वारा आध्यात्मिक ऊर्जा पार्क में वृक्षारोपण किया गया। ब्रह्माकुमारी बहनो द्वारा अतिथियों को ईश्वरीय उपहार दिया गया। बच्चो ने पर्यावरण नृत्य प्रस्तुत कर समां बांधा। इस अवसर पर रश्मि शर्मा, अनीस शर्मा, लवलीन गांधी, नीलिमा कर्माकर तथा संस्था से जुड़े अन्य की उपस्थिति थी।

Share this Article

You cannot copy content of this page