हाउसिंग बोर्ड के कॉलोनियों में आवश्यक मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए छ0ग0 गृह निर्माण मण्डल के कार्यपालन अभियंता को पत्र लिख महापौर ने रखी मांग …

Rajesh Kumar Mishra
Rajesh Kumar Mishra
3 Min Read

कोरबा  NOW HINDUSTAN नगर पालिक निगम कोरबा महापौर राजकिशोर प्रसाद ने अटल आवास योजना के तहत बने मकानो ंके मरम्मत व रखरखाव के लिए डीएमएफ मद से राशि उपलब्ध कराने कोरबा कलेक्टर को पत्र लिखने के बाद, अब हाउसिंग बोर्ड के कॉलोनियों में आवश्यक मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए छ0ग0 गृह निर्माण मण्डल के कार्यपालन अभियंता को पत्र लिख 7.75 करोड़ की मांग पत्र प्रेषित किया है।
महापौर राजकिशोर प्रसाद ने बताया कोरबा क्षेत्र अंतर्गत गोकूल नगर में तथा खरमोरा में हाउसिंग बोर्ड की दो-दो कालोनियां है, जहां गोकूल नगर के एक कॉलोनी में 84 और दुसरे में 58 मकान बने है। वहीं खरमोरा के एक कॉलोनी में 192 और दूसरे में 182 मकानों का निर्माण कराकर हितग्राहियों को उचित मूल्य में दिया गया है। इसी प्रकार शहर में स्थापित सेमीपाली में 150, बरबसपुर में 168, रामपुर में 512 और दादर में 160 मकान निर्मित कराये गये है।
महापौर ने बताया कि शहर में स्थापित हाउसिंग बोर्ड के इन आठो कालोनियों में हाउसिंग बोर्ड मण्डल के द्वारा साफ-सफाई सहित अन्य आवश्यक मुलभूत सुविधा के लिए पर्याप्त पहल नही किया जाता जिससे इन कॉलोनियों के रहवासी समय-समय पर मुझसे तथा राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल से मिलकर सार्थक पहल करने की मांग करते रहे है जिसे राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने संज्ञान में लिया और हाउसिंग बोर्ड के इन आठो कॉलोनियो को नगर निगम में हस्तान्तरण करने नगरीय प्रशासन एवं छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मण्डल के मध्य वार्ता स्थापित कराते हुए हाउसिंग बोर्ड के सभी कॉलोनियो को नगर पालिक निगम में वर्ष 2022 में हस्तान्तरण कराया।
महापौर राजकिशोर प्रसाद ने बताया हस्तान्तरण से पहले नगर निगम एवं गृह निर्माण मण्डल के अधिकारियों के साथ संयुक्त सर्वेक्षण कराया गया और इन आठो कॉलोनियों मे आवश्यक मुलभूत सुविधा जैसे सड़क, पानी लाईन, बिजली, सामुदायिक भवन आदि की सुविधा प्रदान करने रूपये 7.75 करोड़ का प्राक्कलन तैयार किया गया था जिसे हस्तान्तरण के पूर्व ही भुगतान किया जाना था लेकिन हस्तान्तरण होने के बाद भी भुगतान अप्राप्त है।
महापौर राजकिशोर प्रसाद ने गृह निर्माण मण्डल के कार्यपालन अभियंता के पत्र प्रेषित कर निर्धारित राशि 7.75 करोड़ के भुगतान को शीघ्र की निगम को उपलब्ध कराने कहा है।
उल्लेखनीय है कि नगर निगम के द्वारा निर्माण कराये गये कॉलोनियों में साफ-सफाई सहित आवश्यक मुलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराये जाते हैं उसी प्रकार अन्य कॉलोनियों में भी सुविधाएं उपलब्ध हो ऐसा हमारा प्रयास रहेगा।

Share this Article

You cannot copy content of this page